Skip to main content
Scripbox Logo

अपने निवेश को म्युचुअल फंड से कब निकालें?

"वाह, मेरे पैसे तीन महीने में ही 20% बद्ध गए, मुझे इनकी बचत कर लेनी चाहिए! या " नहीं, अरे एक महीने पहले ही जो पैसा मैंने निवेश किया था, वो नेगेटिव रिटर्न दिखा रहा है! पैसा निवेश करने वाले हर व्यक्ति के दिमाग में ये सवाल चलते रहते हैं।

"वाह, मेरे पैसे तीन महीने में ही 20% बद्ध गए, मुझे इनकी बचत कर लेनी चाहिए! या " नहीं, अरे एक महीने पहले ही जो पैसा मैंने निवेश किया था, वो नेगेटिव रिटर्न दिखा रहा है! पैसा निवेश करने वाले हर व्यक्ति के दिमाग में ये सवाल चलते रहते हैं। 

जब भी हम अपने निवेश किए गए पैसे को बढ़ते या घटते हुए देखते हैं तो हम उस बढ़े हुए पैसे को खोने के डर से बचाना चाहते हैं (कहीं आगे चलकर नुकसान ना हो जाए) या निवेश किए गए पैसे को बचाना चाहते हैं (ताकि और ज्यादा नुकसान ना हो)।

तो क्या इसका मतलब है कि जब भी आप निवेश किए गए पैसे में जरा सा उतार-चढ़ाव देखें तो क्या तभी आपको अपना पैसा निकाल लेना चाहिए? 

सही माने तो एक्वटी म्युचुअल फण्ड में इन्वेस्ट की गयी राशि को जरा सा कम या ज्यादा होने पर निकालने के बारे में सोचना सही नहीं है। इसमें जितनी देर तक आपका पैसा रहेगा, उतना ज़्यादा ही आपके पास धन वापसी या रिटर्न का मौका होता है। तो आपको कब अपना पैसा वापस निकालना चाहिए?

आपातकालीन स्थिति में

हमेशा आपातकालीन स्थिति के लिए अलग से पैसा बचा कर रखने की कोशिश करें ताकि किसी भी मुसीबत में आपके शॉर्ट टर्म या लोंग टर्म निवेश को आपको ना निकालना पड़े। अगर आपने आपातकालीन फ़ंड नहीं बनाया है तो किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में आपको  अपनी एक्वटी म्युचुअल फंड में निवेश की गई राशि को निकालना पड़ सकता है।

एक नियोजित खर्चे के लिए

जितनी धनराशि बचत करने के बारे में आपने सोचा है अगर आप उस सीमा तक पहुंच जाएँ तो आप निश्चित तौर पर नई कार या किसी छुट्टी पर जाने के लिए पैसा निकाल सकते हैं।

पर ऐसे खर्चे के लिए भी समय से पहले पैसा ना निकालें। ध्यान रहे आजकल आपके निवेश किए गए पैसे को निकलवाने के समय आपके बैंक खाते में जमा होने में कुछ दिन लगते हैं। इसलिए हमेशा उसी समय पैसा निकालें जब आपको किसी भी चीज के लिए पे करना हो।

दीर्घकालीन लक्ष्य के अंत तक पहुंचने पर

जैसे कि अगर आप अपने बच्चे के कॉलेज जाने के लिए पिछले 15 साल से पैसा जमा कर रहे हैं तो उसके कॉलेज जाने से लगभग 5 साल पहले आपको अपनी जमा धनराशि को बाजार की अस्थिरता से बचाने के लिए लंबी अवधि की श्रेणी (इक्विटी फंड) से शॉर्ट टर्म (डेट फंड) में बदल देना चाहिए। 

लगातार खराब नतीजा

अगर आपको पैसा निवेश किए थोड़ा समय हुआ है और आपको ज्यादा फायदा नहीं मिल रहा है तो थोड़ा इंतजार करें। पर अगर आपका निवेश किया गया पैसा बहुत लंबे समय, जैसे कि 2-3 साल, से किसी भी तरह का फायदा नहीं दे रहा है तो बेहतर है कि आप इसे किसी और फण्ड में निवेश करें। 

टैक्स को हमेशा ध्यान में रखें

जब भी आप म्युचुअल फण्ड में निवेश किया गया पैसा निकालते हैं तो ध्यान रखें कि आपको जितनी भी धनराशि का लाभ होता है उस पर टैक्स देना होता है।

केवल आपातकालीन स्थिति को छोड़ कर, हमेशा अपनी लाभ राशि पर लगने वाले टैक्स के बारे में जानकारी रखें।


Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now