Skip to main content
Scripbox Logo

रुपये-पैसों की आजादी से जुड़े हुए ये 9 लेवल हमेशा ध्यान में रखें

हम में से बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि वित्तीय आज़ादी यानी रुपये-पैसों की आजादी का मतलब है नौकरी करने से आज़ादी । पर जैसे-जैसे आपके रिटायरमेंट का समय करीब आता है तब आप तरक्की के नौ स्तरों पर खुद का अच्छे से आंकलन कर सकते हैं।

हम में से बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि वित्तीय आज़ादी यानी रुपये-पैसों की आजादी का मतलब है नौकरी करने से आज़ादी । पर जैसे-जैसे आपके  रिटायरमेंट का समय करीब आता है तब आप तरक्की के नौ स्तरों पर खुद का अच्छे से आंकलन कर सकते हैं। 

20 से 30 की उम्र में

स्तर 1. इसमें आप खुद तय करते हैं कि अपनी सैलरी को आप किस तरह से खर्च करेंगे.

यह लेवल तब शुरू होता है जब आप नौकरी करना बस शुरू ही करते हैं। बहुत से लोगों को अपनी शुरुआती आमदनी एजुकेशन लोन या कुछ पारिवारिक जिम्मेदारियों पर खर्च करनी पड़ जाती है। पर ये सब चीजें आप जल्द ही खत्म कर इस स्तर पर पहुंच जाते हैं कि आप अपनी आमदनी जरूरत के अलावा अन्य चीजों पर भी खर्च कर सकते हैं ।

स्तर 2.अगर आपकी नौकरी खराब है तो आप उसे छोड़ सकते हैं और अगले 3-4 महीने में एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं

यह स्तर आता है जब आपके पास इतनी बचत होती है कि आप ऐसी नौकरी को आसानी से छोड़ने का सोच सकते हैं जिसमें आप खुश नहीं हैं। यहां हमारा कहना ये बिलकुल नहीं है कि आप गुस्से में आकर अपनी नौकरी छोड़ दें, बल्कि मुद्दा ये है कि आपको चुपचाप अपनी नौकरी करते हुए वो चीजें अब और ना सहनी पड़ें जो आपको परेशान करती हों। ध्यान रहे कि अगर आप ऐसे स्क़िल्ल्स सीखने की कोशिश करेंगे जिसकी मौजूदा समय में बहुत ज्यादा मांग है तो आप इस स्तर पर बहुत जल्दी पहुंच सकते हैं।

स्तर 3. आप नौकरी से एक या दो साल की छुट्टी ले सकते हैं लेकिन तब तक ही जब तक परेशानियां ना खड़ी हों 

इस दौरान आपके पास बचत किया गया पैसा होता है, इसीलिए आप अपने लिए कुछ अन्य विकल्प ढूंढ सकते हैं। इस समय में अपने लिए कोई और पसंद का करियर विकल्प ढूंढने की कोशिश करें, पर ध्यान रहे कि इस दौरान आप अपने सारे जरूरी खर्च पूरे करते रहें। साथ ही ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि इस दौरान आप कम खर्च करना चाहते हैं या उसी तरह से जैसा आप आमदनी आने के समय पर करते रहे हैं।

 स्तर 4. आप नौकरी से एक-दो साल की छुट्टी लेकर अपने किसी सपने या अभिलाषा पर पैसा लगा सकते हैं

जब आप कुछ ज्यादा समय के लिए छुट्टियां ले पाएं तो ना सिर्फ आप जरूरी खर्चों को पूरा कर सकते हैं बल्कि सैर-सपाटा, जिस चीज में खुशी मिलती है उसमें या स्टार्टअप शुरू करने में पैसा लगा सकते हैं. 

40 से 50 की उम्र के बीच
स्तर 5. कर्ज मुक्त होना

अपने सारे कर्ज चुका देना एक बहुत ही खुशनुमा और आज़ादी भरा एहसास है, और विशेष रूप से तब जब  आपने अपने घर का लोन चुका दिया हो। इस समय में आप वाकई वित्तीय आज़ादी महसूस करते हैं क्योंकि अब आपकी पूरी आमदनी पर हर तरह से आपका हक होता है।

स्तर 6. एक तय तारीख को अपनी जॉब को पूरी तरह से छोड़ने का लक्ष्य

ये तारीख क़ानूनी, किसी सम्मलेन के चलते या अपनी खुद की इच्छानुसार आप भी तय कर सकते हैं। सबसे पहले आप देखते हैं कि जॉब छोड़ने के बाद बिना किसी आमदनी के अपनी लाइफस्टाइल और रोजाना के खर्च का  इंतजाम आप कैसे करेंगे।  वित्तीय आज़ादी के इस स्तर पर आप जानते हैं कि आपके द्वारा वर्तमान में किए गए निवेश, और आपकी निवेश दर आपको तय तारीख तक अपने तय रकम के लक्ष्य तक पहुंचा देगी।

स्तर 7. आपका अब तक का निवेश तय तारीख को नौकरी छोड़ने के लिए काफी हैं

अब आपको और बचत या निवेश करने की जरूरत नहीं है। बस जरूरत है उतना कमाने की जिसके साथ आप अपनी अच्छे से जीवन शैली जी सकें। ऐसे में आप एक आरामदायक, कम आमदनी की नौकरी भी कर सकते हैं या कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आप पसंद करते हैं। कई बार लोगों को खुद ही नहीं पता चलता और वे ये जानकार हैरान हो जाते हैं कि वे इस उम्र में भी कुछ काम कर सकते हैं।

स्तर 8. आप आज ही अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं 

आप अपनी रेगुलर आने वाली आमदनी के बिना भी अपनी निवेश की गई रकम के दम पर अपनी पूरी जिंदगी अच्छे से बिता सकते हैं। ये भी हो सकता है कि आप इस पड़ाव तक पहुंच चुके हों पर पहचान ना पा रहे हों।

स्तर 9. आपके पास अपनी जरूरत से ज्यादा पैसा होता है

ऐसे में आपके पास नौकरी छोड़ने के बाद ना केवल अपने लिए पूरा पैसा होता है बल्कि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए भी निवेश कर सकते हैं- जैसे कि घूमना, सामाजिक कार्य या किसी तरह की विरासत बनाने में।

कृपया थोड़ा समय निकाल कर देखें कि अपने सफ़र में आप किस स्तर पर हैं, और उसका जश्न मनाते हुए, अगले स्तर पर जाने की योजना बनाएं।

Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now