यह एक ऐसा सवाल है, जिसे आपमें से कुछ ने पूछा होगा, और कइयों ने इसके बारे में सोचा होगा. फिर चाहे आप अपनी महीने की सैलरी का 5 या 50 फीसदी बचाते हों, लेकिन आप ये कैसे पता करेंगे कि क्या यह पर्याप्त रकम है जिसकी आपने बचत की है. 

जब आप 29-30 के होते हैं तो आपकी जिंदगी कुछ बातों के इर्द-गिर्द घूमती है. ये कौन सी बातें हैं, आइए गौर फरमाते हैं. 

#1. आपकी शादी को ज्यादा दिन नहीं हुए होते हैं. ऐसे में आप अकेले नहीं बल्कि एक टीम के तौर पर अपने सपनों को पाने की शुरुआत कर रहे होते हैं. हो सकता है कि आप परिवार बढ़ाने की योजना बना रहे हों. 

#2. एक परिवार के तौर पर आपके खर्चे बढ़ने लगते हैं. ये खर्चे ज्यादातर बड़ा घर लेने और उससे जुड़े हुए चीज़ों के लिए होते हैं.

#3. ऐसे में आप आगे के बारे में ज्यादा गंभीरता से सोचने लगते हैं. 

#4. अगर आप अपने घर में इकलौते कमाने वाले हैं, ऐसे में अगर आप अपनी नौकरी खो देते हैं तो इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं।

ये आपकी आमदनी पर निर्भर करता है. हो सकता है कि आपके खर्चे इतने हों कि आपकी सारी आमदनी खर्च हो जाती हो या थोड़ा सा ही बचता हो. जब आप उम्र के इस पड़ाव पे होते हैं तो मुमकिन है कि आपने होम लोन ले रखा हो. इन सभी चीजों को देखते हुए पैसे की बचत करना आपके लिए एक विकल्प ही नहीं बल्कि जरूरत है.

आपकी जरूरत के मुताबिक आपको पैसे की बचत कैसे करनी चाहिए, ये जानने के लिए आगे पढ़ें :

#1. 6 महीने का खर्चा (लोन की किश्तों के साथ)

अगर इस उम्र में आप अपनी नौकरी खो देते हैं या आपको धंधे में घाटा होता है तो चीजों को संभालना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए इन चीजों से उभरने के लिए आपको पैसे पहले से बचाने चाहिए. इसके लिए डेट फंड या आरडी सबसे बढ़िया है.

आपके पास कितना वक्त है?

सामान्यतः, दो साल से कम.

आपको कितने पैसे बचाने चाहिए?

कितना? आपके महीने के खर्चों का करीब एक चौथाई. इसलिए अगर आपका महीने का खर्च 20,000 है तो कम से कम 5,000 बचाएं.

#2. बच्चों की पढ़ाई 

अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए बचत आपके दिमाग में एक और चीज होगी जिसके बारे में आप सोच रहे होंगे. ईस ज़र्रूरत के लिए अपनी आमदनी का एक हिस्सा बचाना सही आइडिया है.

आपके पास कितना समय है?

लगभग 15-20 साल.

आपको कितनी बचत करनी चाहिए?

हर महीने अपनी वेतन का कम से कम 10 फीसदी, वहीं अगर आप जल्दी ही रिटायर हो रहे हैं तो ज्यादा बचाएं. आपको बचत कैसे करनी चाहिए, चलिए अब ये समझते हैं .

#3. रिटायरमेंट

एक समय आएगा जब आप काम नहीं करना चाहेंगे. उस समय के लिए सेव करना शुरू कर दीजिए. ये एक बड़ा लक्ष्य है और इसे पाने में आपको समय लगेगा. इसलिए अभी शुरू करना ठीक रहेगा क्योंकि आप 60 साल की उम्र या उससे कम समय में रिटायर होना चाहेंगे. इक्विटी म्युचुअल फंड इसके लिए एक बढ़िया इन्वेस्टमेंट प्लान है.

आपके पास कितना समय है?

15 से 25 साल, लेकिन पर्याप्त बचत करने के लिए आपको अभी से शुरू करना होगा.

आपको कितना बचाना चाहिए?

हर महीने में कम से कम अपनी वेतन का 10 फीसदी, अगर जल्दी ही रिटायर हो रहे हैं तो ज्यादा बचाएं.

29-30 साल की उम्र में आपके पास कमाने के लिए वक्त होता है ताकि आप ठीक ठाक पैसा जमा कर सकें. इसका फायदा जरूर उठाएं.