Skip to main content
Scripbox Logo

1 लाख बचा लिए? अब आगे क्या करें? ऐसे लें निर्णय

यदि आप एक लाख रुपये बचाने में कामयाब रहे हैं, तो आप बचत करने में अच्छे हैं। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि आपके आरडी या बैंक अकाउंट में पड़े इस पैसे का क्या किया जाए ? इस बारे में निर्णय लेने के लिए यहां 3 सवाल दिए गए हैं जो आपकी मद्दद कर सकते हैं ।

यदि आप वर्षों के माध्यम से एक लाख बचाने में कामयाब रहे हैं, तो हमारी ओर से बधाई! आप बचत करने में अच्छे हैं। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि आपके आरडी या बैंक अकाउंट में पड़े उस पैसे का क्या किया जाए? क्या आपको इसे वहीं पड़े रहने देना चाहिए या इसके साथ कुछ और बेहतर करना चाहिए?

अपने एक लाख रुपये के बारे में निर्णय लेने से पहले, अपने आप से ये 3 जरूरी सवाल पूछें:

1. क्या आपके पास इतना पैसा है कि आप बिना किसी आमदनी के कुछ महीनों तक रह सकते हैं?

यदि आप यह नहीं कर सकते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि धन को आरडी में रहने दें या यदि वह बचत बैंक खाते में है, तो उसे एफडी या इससे भी बेहतर, एक लिक्विड फंड में ट्रांसफर कर दें। यह पैसा आपके निजी इमरजेंसी फंड के रूप में संकट के समय बहुत ही अच्छा काम कर सकता है।

यदि आपके पास पहले से ही एक इमरजेंसी फंड है, तो फिर से बधाई! इस तरह से वित्तीय मामलों की बात करें तो आप अपने साथियों से काफी आगे हैं। अब आप अगले सवाल की तरफ़ बढ़ सकते हैं।

2. क्या आपके पास आने वाले 1-5 वर्षों में बड़े खर्च के लिए कोई योजना है? क्या आपने उसके लिए अपनी बचत की योजना बनाई है?

यदि आपके पास एक इमरजेंसी फंड है, लेकिन आपने बड़ी खरीद या विदेशी सैर-सपाटे जैसी योजनाओं के लिए बचत या बचत की योजना नहीं बनाई है, तो इस पैसे का उपयोग उसी योजना पर इस शर्त के साथ करें कि अगले खर्च आने तक फंड में पैसे रहें। आपका पैसा स्थिर दर से बढ़ता रहेगा।

यदि आपके पास एक इमरजेंसी फंड है, और बड़ी टिकट खरीद के लिए आपने बचत की योजना बनाई है, तो हम आपको सलाम करते हैं! आप अपने साथियों से मीलों आगे निकल चुके हैं और अब आप तीसरे सवाल की ओर बढ़ने के लिए तयार हैं।

3. क्या आपने लम्बे भविष्य के लिए योजना बनाई है? क्या आप अपने लम्बे समय के लक्ष्यों के लिए बचत कर रहे हैं?

हम लम्बे भविष्य को जानते हैं। आप 20-30 साल के आगे के समय को लम्बा भविष्य कह सकते हैं। इसके लिए किसी तरह का अनुमान लगा पाना या उसके लिए बचत करना बहुत मुश्किल है। फिर भी, यदि आपकी इमरजेंसी और थोड़े समय की जरूरतों को पहले से ही आपने पूरा कर लिया है, तो फिर आपका एक लाख रुपया लम्बे भविष्य के लिए सुरक्षित रखना एक अच्छा विचार हो सकता है।

इसके लिए, एक अच्छे इक्विटी म्युचुअल फंड में एक लाख रुपये का निवेश करें और इसे सात साल या उससे अधिक समय तक बढ़ने दें। जब आप रिटायर होते हैं, तब तक एक लाख रुपया  एक बहुत बड़ी रकम बन सकता   है।

यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपने इमरजेंसी फंड का ध्यान रखा है, जो खर्च अगले पांच वर्षों में आ रहे हैं और सेवानिवृत्ति के लिए बचत और निवेश भी कर रहे हैं तो आप हर जोखिम से निपटने में आगे हैं! आपके निजी वित्तीय दांवपेंच में टॉप पर रहने के लिए हमारी तरफ़ से हार्दिक बधाई और आप शायद बहुत शानदार और आसान जीवन जीने जा रहे हैं।

अब लाख रुपये के साथ क्या करना है? इस के साथ जो आप चाहते हैं, वह करें, आपने ऐसा करने का अधिकार हासिल कर लिया है!

Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now