Skip to main content
Scripbox Logo

क्या आप हर माह 1000 रुपये बचाते हैं? ऐसे करें पैसों को उपयोग !

आज के समय में 1000 की राशि छोटी रकम लगती है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं की यह राशी स्मार्ट तीरीके से काम करने वालों के लिए बिल्कुल सही रकम है।

आप में से जो  करियर की शुरुआत कर रहे हैं, अगर आप 3 महीने से अधिक समय के लिए 1000 रुपये महीना या उससे अधिक बचाने में सफल रहे हैं, तो बधाई!

यदि हमारा अनुमान सही है, तो यह संभवत: आपके बैंक खाते में है। आज के समय में 1000 रुपये छोटी रकम मानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्ट तरीके से काम करने वालों के लिए यह बिल्कुल सही राशि है। तो यहां तीन चीजें हैं, जो आप उस 1000 रुपये के साथ कर सकते हैं, जो आपको स्मार्ट होने का एहसास कराएगी।

1. आकस्मिक खर्चों से बचाव

इससे पहले कि आप भविष्य के बारे में सपने देख सकें, आज के लिए कुछ बचाना एक अच्छा विचार है।  म्युचुअल फंड या अपने बैंक के साथ रिकरिंग डिपाजिट में अपना हजार लगाकर शुरू करें। यह पैसा किसी भी अचानक खर्चे के लिए जमा होगा, जो आपके पास सीधे तौर नहीं होगा और आपके बचत खाते  से ज़्यादा तेजी से बढ़ेगा। और हाँ, यह पैसा मौज-मस्ती पर खर्च करने के लिए भी नहीं है!

कोशिश करें और इस फंड को बोनस या इंसेंटिव से मिली राशि या अतिरिक्त धन से बढ़ायें।

2. अमीर बनने की दिशा में पहला कदम उठाएं

एक बार आपके पास कम से कम  30,000 रुपये हो जाएं तो आप अमीर बनने के बारे में गंभीरता से सोचना शुरू कर सकते हैं। आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप केवल 1000 रुपये से कितनी दूर जा सकते हैं। अगर आप इसे सही निवेश में लगाते हैं और इसे कई सालों तक छोड़ देते हैं।

हां, हम जानते हैं कि जब हम अपने 20 वर्ष के होते हैं, तो दूर की  योजना के बारे में  सोचना कठिन होता है, लेकिन यदि आप स्मार्ट हैं, जो वास्तव में अगले सप्ताह के बाद के बारे मे भी सोचते हैं, तो आप एक स्मार्ट निवेशक बनने के लायक हैं।

आप इक्विटी म्युचुअल फंड में सिर्फ 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं।  ये  लोगों को अमीर बनाने में बहुत कामयाब रहे  हैं, लेकिन ये उनके लिए है जो 7 से अधिक वर्षों तक इंतजार करने का धैर्य रखते हैं। 

3. अपने करियर में खुद को तैयार रखें

यह दुनिया उन लोगों की है, जो अपने ज्ञान और क्षमताओं के मामले में लगातार इजाफा कर रहे हैं।  ग्रैजूएट  और पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई खत्म करने का मतलब यह नहीं कि आपके सीखने का समय समाप्त हो गया बल्कि डिग्री प्राप्त करने के बाद आपकी वास्तविक शिक्षा शुरू होती है।

ऐसे कई आॅनलाइन संसाधन हैं जैसे कि ईडएक्स या कोरसेरा, जिसकी मदद से आप हर महीने और हर साल नई स्किल सेट हासिल कर सकते हैं। ये आॅनलाइन उपचार बहुत महंगे नहीं हैं। ये आपकी जरूरत के अनुसार महीने में केवल कुछ हजार रुपये खर्च में ही मिल जाते हैं।

Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now