Skip to main content
Scripbox Logo

क्या मैं अपने 5 लाख रुपए को 10 साल में 1 करोड़ रुपए में बदल सकता हूँ?

क्या मैं फाइनेंसियल प्लानिंग करते हुए अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल कर सकता हूँ?

प्र: मैं चाहता हूँ कि 10 सालों में मेरे पास 1 करोड़ रुपए हों। और मैं म्यूचुअल फंडों के लिए शुरुआती 5 लाख रुपये का निवेश करके ऐसा करने की योजना बना रहा हू।

आने वाले वर्षों में भारत में तेजी से होने वाले विदेशी निवेश के कारण क्या मैं अपने निवेश पर 25% या अधिक की औसत वार्षिक रिटर्न की उम्मीद कर सकता हूं? अगर ऐसा नहीं है तो कृपया वर्तमान की बाजार की स्थिति को देखते हुए मुझे सुझाव दें कि कितनी धनराशि को निवेश करते हुए मैं इच्छित लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकता हूँ। 

ऊ: आप अपने वित्तीय लक्ष्य तक जरूर पहुंच सकते हैं, बस आपको अपनी प्लानिंग में थोड़े से बदलाव करने होंगे।

सबसे पहले, ध्यान रहे कि इक्विटी फंड्स में लॉन्ग-टर्म में रिटर्न(7 साल या उससे अधिक) लगभग 12% प्रति वर्ष (2019 तक) है।

दूसरा, अल्पावधि (5 वर्ष या उससे कम) में बाजार अस्थिर होने के कारण रिटर्न 25% या अधिक, जो की काफी अच्छी रेंज हैं, के बजाय 12% रेंज में होता है। इसलिए इंडेक्स की तुलना में अच्छा और सही तरह से प्रबंधित इक्विटी फंड हमेशा बेहतर रिजल्ट देते हैं। 2018 में  हालांकि चीजें थोड़ी अलग रही हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने लक्ष्यपर  ज्यादा जल्दी और आसानी से पहुंच सकते हैं।

10 साल में 1 करोड़ रुपए तक पहुंचने के लिए आपको 5 लाख नहीं बल्कि 33 लाख रुपए के लगभग पैसे के साथ निवेश करना पड़ेगा।

इसके लिए आप इस तरह से योजना बना सकते हैं।

#1. अभी आपके पास 5 लाख हैं तो शुरुआत उसी से करें।

#2. इसके बाद हर महीने अपने निवेश में 22,000 रुपए जोड़ते रहें, ऐसा करने से साल के अंत में आप 2.6 लाख निवेश कर चुके होंगें। 

#3. हर साल जमा किए गए निवेश में 15% तक की बढ़ोतरी करते रहें, मतलब कि दूसरे साल में अब हर महीने आप 25,300 रुपए निवेश करेंगे और यह धनराशि बढ़ाते रहें। ऐसे में अंत में निवेश की गयी कुल धनराशि 33 लाख रुपए के बराबर होनी चाहिए। यह मानते हुए कि फंड रिटर्न 12% की सीमा में है, आप 10 साल के अंत तक अपने 1 करोड़ रुपए तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

यहां एक कैलकुलेटर है जहां आप जांच सकते हैं कि किसी विशेष कॉर्पस तक पहुंचने के लिए आपको 10 वर्षों में कितना निवेश करने की आवश्यकता है। बस इसमें आपको डालना होगा,  अपना प्रारंभिक निवेश, आपके मासिक निवेश का आंकड़ा और प्रत्येक वर्ष आप अपने  मासिक निवेश को कितने प्रतिशत तक बढ़ा रहे हैं।


Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now