Skip to main content
Scripbox Logo

4 महत्वपूर्ण कदम जो आपको कर्ज के जंजाल से बाहर निकाल सकते हैं

सबसे पहले आपके पास इच्छाशक्ति होनी चाहिए कि आप खुद को कर्ज के जाल से बाहर निकालने की दिशा में काम करेंगे। खुद में विश्वास रखना और कर्ज से बाहर निकलने के लिए एक सही समय सीमा निर्धारित करना इस दिशा में आपका पहला वास्तविक कदम होगा।

हमने कर्ज के जाल के बुरे पक्ष को देखा है। हम उस इमोशनल उथल-पुथल को समझ सकते हैं, जिससे इस दौरान लोग गुजरते हैं। जीवन के प्रारंभिक चरण में कर्ज का जाल, आमतौर पर क्रेडिट कार्ड का लोन, पर्सनल लोन, कार लोन या दोस्तों और परिवार से उधार लेने से शुरू होता है। कर्ज हर महीने बढ़ने लगता है, क्योंकि आप सिर्फ ब्याज और न्यूनतम प्रिन्सिपल का भुगतान करने में ही परेशान रहते हैं। हमारा मानना है कि निम्नलिखित 4 कदम आपको कर्ज के जाल से निकलने में मदद कर सकते हैं:

1. कर्जे के जाल से बाहर आने के लिए कमिटेड हों:

  • सबसे पहले आपके पास इच्छाशक्ति होनी चाहिए कि आप खुद को कर्ज के जाल से बाहर निकालने की दिशा में काम करेंगे। खुद में विश्वास रखना और कर्ज से बाहर निकलने के लिए एक सही समय सीमा निर्धारित करना इस दिशा में आपका पहला वास्तविक कदम होगा।
  • उन लोगों से बात करें जिन्होंने इस तरह के कर्ज के जाल से मुक्ति पाई है, या एक आरामदायक फाइनेंसियल स्थिति में जीवन जी रहे हैं। यहां तक कि इस विषय पर पढ़ने से भी आपको मदद मिलेगी।
  • कर्ज के जाल से बाहर निकलने के लिए एक सही समय सीमा निर्धारित करें. इसमें एक साल लग सकता है या शायद ज्यादा भी।

क़र्ज़ के दूसरी तरफ ज़िन्दगी बहुत बेहतर है और यह आरामदेह ज़िन्दगी आपकी प्रेरणा शक्ति होनी चाहिए।

2. अपने खर्चों को बेहतर तरीके से प्रबंधित करें:

अपने खर्चों पर कड़ी नज़र रखें और यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि आपके खर्च आपकी कमाई से कम हो। इसके लिए काफी प्रयास की जरुरत होती है और यह सभी के लिए कठिन है। अपने पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को डाउनलोड करें और अपने कुल खर्चों का हिसाब करें। अब आता है सबसे मुश्किल भाग – जहाँ आपको अपने खर्चों को कम करने की आवश्यकता है। इसके लिए आवश्यक होगा कि

  • कुछ ऐसे नियमित खर्चों को हटा दें जिससे आपके जीवन पर कोई फर्क न पड़े। आपके पास मौजूद विकल्पों को देख कर आपको आश्चर्य होगा।
  • अपनी जीवनशैली में थोड़ी कटौती करें और इंटरनेट की मदद से, आप हर चीज़ के लिए हमेशा कुछ सस्ते विकल्प खोज सकते हैं। क्यों न महंगे फ़ोन के बजाए एक सस्ता (लेकिन उतना ही सक्षम) फ़ोन खरीदें। मोबाइल प्लान्स बदलने जैसे छोटी सी चीज़े भी आपकी मदद कर सकती है। बहुत अमीर लोगों को केवल उन चीजों पर खर्च करने की आदत होती है जिनकी उन्हें जरूरत होती है, न कि उनपर जो वे चाहते हैं।
  • बहुत बार, आप ऐसे दोस्तों की कंपनी में होते हैं जो आपको जरुरत से अधिक खर्च करने के लिए मजबूर करते हैं। ऐसे कुछ लोगों के बुलावे से आपको दूर रहना होगा। जीवन में अच्छा समय बिताने के लिए कुछ सस्ते तरीके भी हैं।
  • जरुरत पड़ने पर आप कुछ चीज़ें बेंच सकते हैं या अपने परिजनों की सहायता ले सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपका कुल खर्च आपकी आय से कम हो और कुछ पैसों की बचत हो रही है।

अतिरिक्त बचे पैसों से, व्यवस्थित रूप से आप उधार को कम करें, पहले महंगे कर्ज को कम करें जैसे क्रेडिट कार्ड. कोशिश करें और एक ऐसे पड़ाव पर पहुँचें जहाँ आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों को हर महीने के अंत में साफ़ कर रहे हों - वास्तव में, बस कोशिश मत करें, अगर आप ने सच में सोंच लिया हैं तो बस कर डालें।

3. अपने कर्ज को व्यवस्थित रूप से कम करें:

अतिरिक्त बचे पैसों से, व्यवस्थित रूप से आप उधार को कम करें, पहले महंगे कर्ज को कम करें जैसे क्रेडिट कार्ड. कोशिश करें और एक ऐसे पड़ाव पर पहुँचें जहाँ आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों को हर महीने के अंत में साफ़ कर रहे हों - वास्तव में, बस कोशिश मत करें, अगर आप ने सच में सोंच लिया हैं तो बस कर डालें।

  • पर्सनल लोन और ऐसे अन्य कर्जों के लिए भी ऐसा ही करें. कार लोन जैसे कर्ज के लिए, टर्म को पास होने दें और सुनिश्चित करें कि आप एक बार फिर से खुद को स्ट्रेच न करें।
  • आपको उस पड़ाव तक पहुंचने का लक्ष्य बनाना चाहिए, जहां आपके कर्ज शून्य हो।
  • आपके होम लोन के अलावा कोई अन्य कर्ज लेने का कोई मतलब नहीं है।

4. अंत में, उधारकर्ता होने से निकल कर, एक बचतकर्ता बनें। इन्वेस्टमेंट शुरू करें:

  • एक इन्वेस्टमेंट अकाउंट खोलें। अपने उधार पूर्ति के लिए काम करने के बजाय, अपनी बचत को आपके लिए काम करने दें।
  • कुछ पैसे अपने इमरजेंसी आवश्यकताओं के लिए रहने दें. वास्तव में यह इमरजेंसी या आपातकालीन जरूरतें ही होती हैं जो आपको क़र्ज़ में ले जाती हैं। इमरजेंसी के लिए रखे गए पैसे लिक्विड फंड भी हो सकते हैं.
  • लंबी अवधि के लिए और जीवन के प्रमुख लक्ष्यों के लिए बचत करना शुरू करें। लंबी अवधि के लिए बचत, इक्विटी या इक्विटी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करें।

हम आपको इस यात्रा के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं। वास्तविक जीवन में इसे देखने के बाद, एक बात की हम पुष्टि कर सकते हैं - दूसरा पक्ष कहीं अधिक सुंदर है।

Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now