Skip to main content
Scripbox Logo

कर्ज से मुक्त होने के 4 तरीके

सबसे पहले आपको खुद को तैयार करना होगा कि आपको कर्ज से बाहर निकलना है। इसकी ओर सबसे पहला कदम होगा कि इसके लिए आप एक समय सीमा तय कर लें।

कर्जे की हर तरह की बुराईयां हम जानते हैं। साथ ही हम ये भी जानते हैं कि कोई भी इंसान जो कर्ज के बोझ तले दबा है उसे कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

शुरुआत में कर्जा ज्यादातर क्रेडिट कार्ड के बिल, कार लोन या खुद के लिए किसी तरह का लोन आदि से शुरू होता है। पर धीरे –धीरे जब आप अपने बिल पूरी तरह से और सही समय पर चुकता नहीं कर पाते हैं तो कर्ज का ये जाल बढ़ता चला जाता है। ऐसे में इन 4 तरीकों से आप खुद को कर्ज से मुक्त कर सकते हैं।

1. कर्ज से बाहर निकलने का पक्का इरादा कर लें

सबसे पहले आपको खुद से वादा करना होगा कि आपको अपने ऊपर चढ़ा कर्ज चुकाना है। ऐसे में आप इसके लिए एक समय सीमा तय करते हुए इसकी ओर पहला कदम उठा सकते हैं।

कुछ ऐसे लोगों से बात करें जो खुद भी ऐसी परिस्थिति से गुजर चुके हैं या जिनकी वित्तीय स्थिति अच्छी है। इसके अलावा बस इस बारे में कई बार पढ़ना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। साथ ही एक सही समय तय करना बहुत जरुरी है, चाहे वो एक साल हो या उससे ज्यादा। सच ये है कि एक बार इस स्थिति से बाहर निकल कर आप बहुत अच्छा महसूस करेंगें।

2. अपने खर्चों पर ध्यान दें

हालांकि ऐसा करना मुश्किल है और ये सबके बस की बात भी नहीं है पर फिर भी अपने खर्चों को अच्छे से देखते हुए हमेशा ध्यान रखें कि आपके खर्चे कभी भी आपकी आमदनी से ज्यादा नहीं होने चाहिए। अपने पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट निकालें और अच्छे से अपने खर्चों की जांच करें। अब आता है सबसे मुश्किल काम जिसमें आपको अपने खर्चे कम करने होंगें।

इसके लिए हो सकता है कि आपको अपने रोजमर्रा के कुछ ऐसे खर्चे कम करने पड़ें जिनसे आपकी जिंदगी में ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। यकीन मानिए ऐसा करने के बाद आप अपनी जिंदगी में आए हुए बदलाव को देख कर हैरान रह जाएंगें।

•अपने खर्चों को जरा सा कम करें, और आजकल इंटरनेट के चलते ऐसा करना ज्यादा मुश्किल काम भी नहीं है क्योंकि हर चीज का कोई ना कोई सस्ता विकल्प इंटरनेट पर मिल ही जाता है। जैसे कि बहुत महंगे फ़ोन की बजाय क्यों ना सस्ता फ़ोन खरीदा जाए, जी हाँ , बहुत छोटी –छोटी चीजें जैसे कि मोबाइल का प्लान आदि बदलने से भी आपके खर्चों पर काफी फर्क पड़ता है। हमेशा देखें कि अमीर लोग उन्हीं चीजों पर खर्च करते हैं जिनकी उन्हें जरुरत होती है, ना कि उनपर जो वो खरीदना चाहते हैं। अगर आपके ऑफिस में ऐसे लोग हैं जो आपको जरुरत से ज्यादा खर्च करने की सलाह देते हैं तो ऐसे लोगों से मिलने से या उनके साथ बाहर जाने से थोड़ा परहेज करें। इसी तरह के छोटे-छोटे बदलाव आपकी जिंदगी बदल सकते हैं।

•कुछ चीजें जिनकी आपको जरुरत नहीं है उन्हें बेच सकते हैं या परिवार की मदद ले सकते हैं।

हमेशा ध्यान रखें कि आपके खर्चें तो आपकी आमदनी से कम हो ही, साथ ही आप आमदनी का कुछ भाग बचा भी पाएं।

3. योजना के साथ कर्ज को चुकाएं

धीरे- धीरे अपने उधार को कम करने की कोशिश करें और साथ ही ऐसी स्थिति पर पहुंचे कि महीने के अंत में आप अपना सारा क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में समर्थ हों। इस चीज को करने की सिर्फ कोशिश ना करें बल्कि खुद से एक पक्का वादा करें कि आपको ऐसा करना ही है।

•हर तरह के लोन या उधार के लिए भी यही तरीका अपनाएं। इसके अलावा कार लोन आदि को भी कभी भी अगले महीने पर ना टालें और साथ की साथ चुकता करते रहें।

•खुद को एक ऐसे मुकाम पर पहुंचाने का प्रयास करें जहां आपका उधार पूरी तरह से खत्म हो चुका हो।

•कोशिश करें कि घर के लोन के अलावा आप पर और किसी भी तरह का कर्ज या उधारी ना हो।

4. उधारी की जिंदगी से निकल कर बचाना शुरू करें और साथ ही शुरू करें निवेश करना

•निवेश करने के लिए एक खाता खोलें। हमेशा उधार लेने से अच्छा है कि आपके पास अपनी जरुरत के समय के लिए बचाया गया पैसा हो।

•आपातकालीन समय के लिए पैसे जरूर बचा कर रखें। आप चाहें तो इसके लिए लिक्विड फंड में निवेश कर सकते हैं। 

•अपने भविष्य में एक लक्ष्य रखते हुए बचाना शुरू करें। और ऐसी लंबी योजनाओं के लिए आप इक्विटी या इक्विटी म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं।

•हम इस यात्रा में आपको शुभकामनाएं देते हैं। हमेशा याद रखें कि ऐसे आदत रखते हुए आप खुद को एक सुखद भविष्य दे सकते हैं।

Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now