Skip to main content
Scripbox Logo

30 के होने से पहले 10 लाख कैसे जमा करें

आसान से प्लान के साथ लखपति बनें।

हाल ही में मेरी एक दोस्त का मुझे फ़ोन आया, और उसने बड़े ही खुश होते हुए मुझे बताया कि उसके स्क्रिपबॉक्स खाते में 10 लाख रुपए पूरे होने में सिर्फ 1 लाख की कमी रह गई है और उसे ये पैसे जमा करने में ज्यादा टाइम भी नहीं लगा है।

लखपति शब्द सुनने में ही बड़ा अच्छा सा लगता है। थोड़े समय पहले तक भारत में लखपति होना बहुत बड़ी बात मानी जाती थी पर आजकल हर कोई जल्द से जल्द लाखों पैसे कमाना चाहता है। पर यहां सवाल ये है कि महंगाई के इस ज़माने में आपकी सारी आमदनी खर्च हो जाती है तो आप पैसे बचाएं कैसे?

जब भी कोई अपनी पहली नौकरी की शुरूआत करता है तो इतना सारा पैसा कमाना बहुत मुश्किल लगता है। इस आर्टिकल को पढ़ कर आप जान सकते हैं कि 30 साल की उम्र से पहले आप लखपति कैसे बन सकते हैं। बस आपको एक आसान सी योजना का पालन करना होगा। 

मान लीजिए कि आप 22 साल के हैं और 25,000 रुपए कमाते हैं और आप 5000 रुपए की बचत कर सकते हैं। 

कैसे करें प्लानिंग
पहला साल: हर महीने 5000 रुपए बचाएं और डेब्ट फंड या रिकरिंग डिपाजिट (आवर्ती जमा) में निवेश कर दें।

हम एक डेब्ट फंड की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें कोई टी.डी.एस (टैक्स डिडक्टेबल एट सोर्स) नहीं होता है।

दूसरा साल: अपनी बचत को सालाना 10% तक बढाएं। अब क्योंकि एक साल में आपकी आमदनी में बढ़ोतरी भी जरूर हुई होगी तो आप आसानी से 5500 रुपए तक बचा सकते हैं और डेब्ट फंड में निवेश कर सकते हैं।
तीसरे से आठवें साल के बीच: अपनी बचत को हर साल 10 % तक बढ़ाते रहें पर अब पैसा टैक्स सेविंग इक्विटी फंड में निवेश करें। मतलब कि आपको तीसरे साल में 6,050 रुपए, चौथे साल में 6,655 रुपए निवेश करने हैं और निवेश का ये सिलसिला इसी तरह से जारी रहेगा। 

इस तरह से जब आप 30 साल के होंगे तो आपके पास 10 लाख या उससे भी ज्यादा पैसा जमा हो)!

* इक्विटी ग्रोथ इलस्ट्रेटिव है। यह कभी भी स्थिर गति से नहीं बढ़ेगा जैसा कि दिखाया गया है। बाजार में काफी उतार-चढ़ाव होता है और आप इस दौरान बड़े उतार-चढ़ाव देखेंगे।

लखपति बनने के अपने रास्ते पर, आपको निम्नलिखित दो चीजें भी हासिल होंगी:

1. 2 साल के अंत में आप एक आपातकालीन फंड जमा कर चुके होंगे जिसमें लगभग 1.35 लाख रुपए होंगे। ये आपकी आमदनी का लगभग 4 गुना है। इसीलिए हमेशा इक्विटी में निवेश करने की सलाह दी जाती है। 

2.आपको अपना टैक्स बचाने के लिए अलग से किसी योजना की जरूरत नहीं पड़ेगी।

और सबसे जरूरी बात है कि आपको बस 7 लाख रुपए निवेश करने पड़ेंगें और आपको अंत में 10 लाख रुपए की बचत मिलेगी जो पूरी तरह से आपकी जमा की गई राशि से ही आपको मिलेगी।

टिप:अगर आपकी सैलरी में बढ़ोतरी 20% तक होती है तो आपको बचत की धनराशि बढ़ा देनी चाहिए, ऐसा करते हुए आप अपने लक्ष्य तक और जल्दी और आसानी से पहुंच सकते हैं।

क्या होगा अगर आप केवल बताई गयी धनराशि का आधा हिस्सा ही निवेश कर सकते हैं?

इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि तब भी आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में दुगुना समय नहीं लगेगा बल्कि आप अगले 3 साल में ही अपने 10 लाख रुपए बचा लेंगे!

और साथ ही अगर आप ज्यादा पैसा निवेश करेंगें तो आप लक्ष्य तक जल्दी पहुंचेंगे।

10 लाख बचाने के बाद क्या करें?

बस हर साल अपनी आय का 20-25% बचत ऋण और इक्विटी फंड में निवेश करें और उसके बाद आपको किसी चीज़ की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप सरल वित्तीय योजना को भी अपना सकते हैं।

तो अब बिना किसी बहाने के आज ही लखपति बनने की ओर अपना पहला कदम बढाएं।

ध्यान रहे कि हमने ये योजना यह मान कर बनाई है कि आपके डेब्ट फंड के निवेश पर 7% और इक्विटी फंडों पर 12% रिटर्न प्राप्त होगा। इक्विटी के लिए रिटर्न अधिक है, लेकिन कम रिटर्न आने पर भी यह बेहतर रहता है क्योंकि इसमें  रिटर्न की दरें तय नहीं हैं। 


Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now