Skip to main content
Scripbox Logo

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किए बगैर हर 3 साल में शानदार स्मार्टफोन कैसे खरीदें?

ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि आजकल हमारी जिंदगी पूरी तरह से स्मार्टफ़ोन के इर्द-गिर्द घूमती है और ये हमारी जिंदगी का बहुत अहम हिस्सा बन चुके हैं। हालांकि हमेशा से ही सबसे बेहतर चीज पर ख़र्च करना ही सबसे सही माना जाता रहा है पर आजकल हम सब जानते हैं कि एक बहुत बढ़िया स्मार्टफ़ोन और बाइक की कीमत लगभग बराबर होती है। इसलिए हम में से बहुत से लोगों को ऐसे स्मार्टफ़ोन लेने के लिए क्रेडिट कार्ड्स का सहारा लेना पड़ता है।

इस बात में बिलकुल भी कोई दो राय नहीं है कि स्मार्टफ़ोन हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुके हैं। हम में से लगभग सभी सुबह उठते ही सबसे पहले अपना फ़ोन चेक करते हैं और सोते हुए भी सबसे आखिरी चीज जो हम देखते हैं वो भी हमारा स्मार्ट फ़ोन ही है। बात कैब बुक करने, खाना मंगवाने, मिलने का प्लान बनाने की हो या अपने दोस्त के साथ कोई मजाकिया चीज शेयर करने की, हर चीज में आपका स्मार्टफ़ोन हर दिन, हर घंटे, हर मिनट इस्तेमाल हो रहा है।

ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि आजकल हमारी जिंदगी पूरी तरह से स्मार्टफ़ोन के इर्द-गिर्द घूमती है और ये हमारी जिंदगी का बहुत अहम हिस्सा बन चुके हैं। हालांकि हमेशा से ही सबसे बेहतर चीज पर ख़र्च  करना ही सबसे सही माना जाता रहा है पर आजकल हम सब जानते हैं कि एक बहुत बढ़िया स्मार्टफ़ोन और बाइक की कीमत लगभग बराबर होती है। इसलिए हम में से बहुत से लोगों को ऐसे स्मार्टफ़ोन लेने के लिए क्रेडिट कार्ड्स का सहारा लेना पड़ता है। 

इसके अलावा ऐसा नहीं है कि हम एक ही बार स्मार्टफ़ोन खरीदते हैं। लगभग हर 2-3 साल में हम अपना स्मार्टफ़ोन बदल देते हैं, जिसका मतलब है कि ये ऐसा खर्च है जो पूरी लाइफ आप एक तय समय के बाद करते ही रहते हैं. 

यह बेहद आसान है

आजकल हमे हर मिनट अपने स्मार्टफ़ोन पर बहुत सारे ऑफर्स और जीरो लागत ई.एम.आई आदि के विज्ञापन देखने को मिलते रहते हैं और उनपर भरोसा कर हम बहुत जल्दी कर्ज में डूब जाते हैं। जी हां, अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि आपके क्रेडिट कार्ड की ई.एम.आई भी एक तरह का कर्ज ही है, जिसको लेते ही आपकी आमदनी का एक हिस्सा हर महीने उस पर खर्च होने वाला है।

ये आपके लिए वित्तीय तौर पर तो सही नहीं ही है, साथ ही आपके क्रेडिट कार्ड का काफी हिस्सा इस खर्चें को भरने में ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति आने पर आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और इससे भी बुरा है कि आपको हर महीने ये हिस्सा भरना पड़ता है और जब आप इससे मुक्त होने वाले होते हैं तब तक आपके सामने किसी ना किसी और चीज को खरीदने की जरूरत आ जाती है। 

ये हम सब जानते है कि स्मार्ट सोच इसी में है कि हम बचत ज्यादा करें और खर्च कम, पर, हम ये भी जानते हैं कि बहुत सी चीजें बोलने भर के लिए आसान होती हैं और अमल करने के समय बहुत मुश्किल।  इसलिए यहां पर जरुरत है एक ऐसे उपाय की जो आपमें एक अच्छी आदत डाल सके।  

एक स्मार्ट और आसान चीज जो आप कर सकते हैं

70,000 रुपये के स्मार्टफोन के लिए 12 महीने की ईएमआई योजना का मतलब लगभग हर महीने 6,000 रुपये या उससे अधिक का खर्चा हो सकता है। इसलिए इसकी जगह अगली बार कुछ ऐसा करें।

लिक्विड फंड में 2,000 रुपये SIP से शुरूआत करें। लिक्विड फंड सभी म्यूचुअल फंडों में से कम से कम अस्थिर है और यह सालाना 6% -7% रिटर्न दे सकता है। 36 महीनों में, आप आसानी से 75,000 रुपये या उससे अधिक जमा कर सकते हैं। आप जो देख रहे हैं वह 36 SIP महीने बनाम 12 EMI महीने हैं।

ऐसा आप हर बार स्मार्टफ़ोन या कोई भी ऐसा गैजेट लेते समय कर सकते हैं जिसे आप 2 से 3 साल में बदल देते हैं। जब तक आपका अपने पुराने फ़ोन से मन भरेगा, या यूँ कहे कि आपको नया फ़ोन लेने की जरुरत पड़ेगी तब तक उसके लिए आपका पैसा जमा हो जाएगा। इस तरह से अपने शौक पूरे करते हुए भी आप कर्जे के बोझ में नहीं दबते हैं। होशियारी से काम लें और कर्ज से दूर रहकर आज़ाद जिंदगी जिएं।


Achieve all your financial goals with Scripbox. Start Now